अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें ?

⇨ इस दुनिया में सभी लोग बीजी होते हे जो अपनी बीजी लाइफ के कारण तनाव, और कई सारी शारीरिक परिशानियों से घिरे रहते हे। क्योकि वो लोग अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हे। और इन्हे फिर कई शमश्याओ का सामना करना पड़ता हे। तो इस समय में जो आप अपने काम पर ध्यान देते हे वैसे ही अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान दीजिये। तो आज हम इस आर्टिकल में ऐसी टिप्स लाये हे जो आपको फिटनेस में रहने में मददगार रहेंगी। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें ?

अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें

1. हमेशा व्यायाम/योग करें

आप अपनी लाइफ में क्योंन बीजी हो मगर सुबह या शाम किसी भी समय आप व्यायाम कर सकते हे जो आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मददगार हे। आप अपने घर में भी व्यायाम कर सकते हे और बहार भीं। रोजाना व्यायाम आपकी बढ़ती उम्र के लिए काफी महत्वपूर्ण होता हे। यह आपकी आँखों की रौशनी को सुधार सकता हे, ब्लड प्रेशर को सामान्य करता हे, कोलेस्ट्रोन को कम करता हे और हड्डियों के घनत्व में सुधार करता हे।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें ?

 

2. आप हमेशा खुश रहे

शरीर का अच्छा स्वास्थ्य रखने के लिए एक यह भी उपाय हे जो शरीर को अच्छा स्वास्थ्य रखने में काफी मददगार होता हे। हमेशा खुश रहने से शारीरिक और मनसिक दोनों स्वास्थ्यो में सुधार होता हे। हमेशा खुश रहने से आक्रमता कम हो जाती हे, मानसिक शक्ति और आत्मसम्मान में सुधार आता हे। जो आपका अच्छा स्वास्थ्य रखता हे।

आप हमेशा खुश रहे।

 

3. सही भोजन का सेवन करे

आपको अपने जीवन में अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही भोजन का सेवन करना चाहिए। जैसे की बहोत सारे फल और सब्जिया खाये, कम नमक खाये, दिन में कभी प्यासे न रहे पानी पीते रहे और सुबह टाइम पर नाश्ता न छोड़े, और आप अपनी सक्रियता के हिसाब से सही मात्रा में कैलोरी खाये। आप अपनी लाइफ में ज्यादा से ज्यादा घर का भोजन करे। क्योकि घर का खाना ज्यादा हेल्दी और साफ होता हे। जो आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार होता है। 

स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए क्या करें ?

स्वस्थ्य शरीर के लिए क्या खाना चाहिए ?

4. हमेशा नशा से दूर रहे

हमेशा अच्छे स्वास्थ्य के लिए नशा से दूर रहे। जैसे की शराब का सेवन करने से जिसका आल्कोहल हमारे मन-मस्तिक पर गहरा विपरीत प्रभाव पाडता हे। जो दिल और फेफड़ो को प्रभावित करता हे और उन्हें दिल सबंधी बीमारिया होने का जोखम काफी अधिक होता हे। और तम्बाकू से भी दूर रहे क्योकि तम्बाकू में निकोटिन होता हे जो हमारे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता हे। इसे लेने से राहत तो महसूस होती हे मगर लत लग जाती हे। फिर इसे छोड़ पाना बहोत ही मुश्किल हो जाता हे। इसलिए हमेशा नशे से दूर रहे। नसे से दूर रहना हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी सही साबित होता हे।

हमेशा स्वास्थ्य रहिये और खुश रहे ?

 

5. अच्छी नींद ले

जिंदगी में हमेशा अच्छी नींद लेना स्वास्थ्य के लिए बहोत जरुरी हे। जो लोग लेते ही नहीं। सोने से पहले हमेशा एक ग्लास गर्म दूध पिए जो अच्छी नींद दिलाने में मदद करता हे। आपको कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए जो आपको अच्छे स्वास्थ्य रखने में मदद करता हे।

हमेशा अच्छी नींद लेनी चाहिए ?

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “