पांडा के बारे में रोचक जानकारी – Panda Information In Hindi

            हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु पांडा प्राणी के बारे में। तो पांडा प्राणी दक्षिण मध्य चीन के इलाकोंमें पाया जाता हे। यह 27 अलग अलग देशो में भी पाया जाता हे। पांडा भालू के जैसा ही दिखने में होता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो देख लेते हे पांडा प्राणी के बारे में कई रोचक जानकारिया। 
 
Panda Information In Hindi

पांडा प्राणी – Panda Animal In Hindi 

 
1. पांडा प्राणी मूल मध्य चीन के निवासी हे। और वहा पर सबसे ज्यादा पांडा पाए जाते हे। पांडा का इंग्लिश नाम Panda Animal हे। 
 
2. पांडा एक शांत स्वभाव के होते हे। और इस को ज्यादातर एकांतवास पसंद होता हे इस लिए यह अकेले ही रहना पसंद करता हे। 
 
3.अब हम बात करते हे पांडा के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो पांडा का वैज्ञानिक नाम Ailuropoda Melanoleuca हे। 
 
4. पांडा ज्यादातर पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाते हे। और पांडा के शरीर पर मोटी उन की परत होती हे। जो उन्हें ठंड से बचाती हे। 
 
5. यह उन की परत को ‘फर ‘ कहा जाता हे। यह फर सफ़ेद और काले रंगमे होती हे। यह फर कई बार शिकारियों से भी बचाती हे। और छिपने में भी मदद करती हे। 
 
6. यह आप जानते ही होंगे की पांडा के पैर सपाट होते हे इस कारण पांडा को पहाड़ और पेड़ पर चढ़ने में आसानी होती हे। और पांडा की हड्डीया बहोत लचीली होती हे। 
 
7. अब हम पांडा के वजन के बारे में बात करते हे तो नर पांडा का वजन करीब 100 से 130 किलो तक होता हे। और मादा पांडा का वजन करीब 80 से 100 किलो तक होता हे। 
 
8. पांडा की लम्बाई करीब 4 से 5 फिट तक होती हे। यह जानकर आपको हैरानी होंगी की पांडा का पुरे विश्व में केवल 1000 ही शेष बचे हे। 
 
9. पांडा चीन का राष्ट्रीय पशु भी माना जाता हे। और चीन के लोग पांडा को शांति का प्रतिक भी मानते हे। 
 
10.आप जानते ही होंगे की इस जानवर के मल से Bio Fuel बनाया जाता हे। और यह जानवर एक ऐसा जानवर हे जो किसी भी जानवर से पंगा नयी लेता हे। 
 
11.पांडा को 1961 में wwf के निर्माण से अब तक जायंट पांडा को इसका प्रतिक बनाया गया हे। 
 
12.पांडा का शरीर गोल मटोल होता हे। बिलकुल भालू की तरह ही दीखता हे। और पांडा ज्यादातर समय पेड़ पर ही रहता हे और इसका निवास स्थान भी पेड़ ही हे। 
 
13.यह प्राणी दिन में छिपकर ही रहते हे और रात के समय ही बहार निकलते हे। पांडा दिन में 14 घंटे खाने में व्यतीत करता हे और यह दिन में करीब 10 किलो जितना घास खा जाता हे। 
 
14.पांडा को मीठा स्वाद बहोत ही पसंद होता हे। यह एक शाकाहारी जानवर होता हे। यह अपने भोजन में ज्यादातर बांस खाता हे। 
 
15.पांडा शब्द नेपाली भाषा के पोन्या से लिया गया हे। और इसका अर्थ पौधे खाने वाला जानवर होता हे। 
 
16.पांडा प्राणी ज्यादातर अकेले में ही रहना पसंद करता हे लेकिन यह प्रजनन के दौरान ही मादा के साथ में रहता हे। 
 
17.मादा पांडा दो साल में एक ही बार बच्ये को जन्म देती हे। और पांडा का बच्या 3 से 4 साल तक इसके माता पिता के पास में रहता हे। 
 
18.पांडा के बच्ये को वयक्त होने में करीब 5 साल जितना समय लग जाता हे। और यह जानवर एक सक्रटग्रस्त प्राणी हे। 
 
19.अब हम बात करते हे पांडा के जीवनकाल के बारे में तो पांडा का जीवनकाल करीब 15 से 20 साल के आस पास होता हे। 
 
तो दोस्तों आपको यह पांडा के बारे में रोचक जानकारी – Panda Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर केरे और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट करे।