उल्लू पक्षी – Owl Bird Information In Hindi

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु उल्लू पक्षी के बारे में। तो उल्लू पक्षी अंटाकर्टिका को छोड़ के पुरे विश्वभरमे पाया जाता हे। और उल्लू पक्षी समुध्रि का प्रतिक भी माना जाता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और कई अदभुत जानकारिया देख लेते हे। 

Owl Bird Information In Hindi

 

उल्लू पक्षी की जानकारी – Owl Bird In Hindi 
 
1. उल्लू पक्षी अंटाकर्टिका को छोड़ के पुरे विश्वभरमे पाए जाते हे। और यह पक्षी की विश्व में करीब 200 प्रजातियां पायी जाती हे। 
 
2. विश्वभरमे यह उल्लू पक्षी ही एक एक ऐसा पक्षी हे जो नीले रंग को देख सकता हे। और यह पक्षी कई भी वस्तु की ऊंचाई , लम्बाई और वजन सभी देख सकता हे। 
 
3. अब हम बात करते हे उल्लू पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Strigiformes हे। 
 
4. क्या आप जानते हे ? उल्लू पक्षी बुद्धि और समृद्धि का प्रतिक भी माना जाता हे। और यह पक्षी देवी लक्ष्मी का वाहन भी हे। 
 
5. उल्लू पक्षी के पंजे के नाख़ून मुड़े हुए होते हे और जिससे यह पक्षी अपने शिकार को आसानी से पकड़ सकता हे। 
 
6. यह पक्षी हल्के भूरे रंगमे पाया जाता हे। और इसकी आँखे बड़ीबड़ी होती हे। और चहरा सपाट आकार का होता हे। और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की इनके दोनों कान अलग अलग होते हे। 
 
7. यह पक्षी जब उड़ता हे तो ज्यादा आवाज नयी होता। क्युकी इस पक्षी के पंख चौड़े होते हे। यह पक्षी अपनी गर्दन को 270 डिग्री तक गुमा सकता हे। और यह पक्षी अपने पीछे खड़े दूसरे पक्षी को बिना घूमे भी अपनी गर्दन से देख सकता हे। 
 
8. नर उल्लू पक्षी से मादा उल्लू पक्षी ज्यादा रंगीन होता हे। और यह आप जानते ही होंगे की दक्षिण आफ्रिका में उल्लू पक्षी को अशुभ माना जाता हे और वहा पर इसको काला जादू का प्रतिक भी माना जाता हे। 
 
9. लम्बाई में सबसे बड़ा उल्लू पक्षी कोरिया का ग्रेट ग्रे हे। जिसकी लम्बाई करीब 32 इंच जितनी हे। 
 
10.और विश्व का सबसे छोटा उल्लू पक्षी इल्फ उल्लू हे जिसकी लम्बाई करीब 5 इंच जितनी हे और वजन की बात करे तो इसका वजन करीब 40 ग्राम जितना होंगा। 
 
11.उल्लू पक्षी अपने से बड़े शरीर के पक्षिओ का भी शिकार कर सकता हे। और यह पक्षी को पालना अमेरिका में गैरकानूनी हे। 
 
12.क्या आप जानते हे ? उल्लू पक्षी के झुंड को पलियामेंट (Parliament ) कहा जाता हे। यह पक्षी रात्रि में ही सक्रीय होते हे। और दिन के समय ज्यादातर आराम ही करते हे। 
 
13.यह पक्षी अपने भोजन में ज्यादातर मछलिया खाना पसंद करता हे। क्युकी इनका स्वादिस्ट भोजन मछलिया हे। और यह पक्षी अपने भोजन में कई और भी शिकार करते हे जैसे की साप और दूसरे उल्लू का भी शिकार करते पाए गए हे। 
 
14.उल्लू पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो रात के दौरान ही आपको दिखाई देता हे। और यह पक्षी के कान बहोत ही सवेदनाशील होते हे। 
 
15.उल्लू पक्षी ज्यादातर अकेले में ही रहना पसंद करते हे। और यह एक शांत स्वभाव के पक्षी होते हे। 
 
16.मादा उल्लू अपने घोसले में करीब 4 से 6 अंडे देने की स्यमता रखती हे। और आप को यह जानकर हैरानी होंगी की उल्लू पक्षी अपने बच्यो को दूसरे पक्षी के घोसले में रख देते हे। 
 
17.उल्लू पक्षी के बच्ये जन्म के 7 हप्ताह में ही उड़ने के काबिल हो जाते हे। 
 
18.अब हम बात करते हे उल्लू पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 25 से 30 साल जितना होता हे।
 
तो दोस्तों आपको यह उल्लू पक्षी – Owl Bird Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।