पेलिकन पक्षी के बारे में रोचक जानकारी – Pelican Bird Facts In Hindi

 पेलिकन पक्षी – Pelican Bird Information In Hindi

      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे पेलिकन पक्षी के बारे में। तो पेलिकन पक्षी अपने चांच से जाना जाता हे यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे तो उम्मीद हे की यह आर्टिकल आपको पसंद आये. तो चलो देखते हे पेलिकन पक्षी के बारे में कई सारी अदभुत जानकारिया और रोचक तथ्य। 

पेलिकन पक्षी के बारे में अदभुत जानकारिया

पेलिकन पक्षी के बारे में अदभुत तथ्य – Amazing Facts In Hindi 

 

१.  पेलिकन  पक्षी अपनी चांच से जाना जाता हे। पेलिकन पक्षी का वैज्ञानिक नाम क्या हे? तो पेलिकन पक्षी का वैज्ञानानिक नाम Pelecanus  से जाना जाता हे। 

 

२.  पेलिकन पक्षी ज्यादातर पानी के आस पास में ही रहना पसंद करता हे और यह पक्षी विश्व में समुद्री पक्षीयो में सबसे बड़े पक्षीयो में गिना जाता हे। 

 

३.  पेलिकन पक्षी की लम्बाई करीब १०० से १४० तक होती हे और उसका वजन करीब १० से १५ किलो तक पाया जाता हे। पेलिकन पक्षी इतना वजन लेकर भी तेजी से उड़ने की स्यमता रखता हे। 

 

४.  पेलिकन पक्षी एक ऐसे पक्षी हे जो झुंड में रहना ज्यादा पसंद करता हे। और पेलिकन पक्षी की विशेषता  उसकी चांच के निचे की थैली की मानी जाती हे। और आप इस थैली के वजह से इस पेलिकन पक्षी आसानीसे पहचान सकते हे। 

 

५.  पेलिकन पक्षी शीत ऋतु में गुजरात राज्य के कच्छ जिले में काफी संख्या में पाए जाते हे। पेलिकन पक्षी प्रवासी पक्षी भी माने जाते हे। और यह प्रवास करते  हे तभी यह पक्षी “V” आकार में ही उड़ते हे। और यह इस पक्षी की दूसरी खाशियत हे। 

 

६.  पेलिकन पक्षी ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करता हे। नर पेलिकन पक्षी मादा पेलिकन पक्षी की तुलनामे बड़ा दीखता हे। 

 

७.  आपको जानकर हैरानी होंगी की पेलिकन पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो स्वच्छ पर्यावरण में ही रहना पसंद करता हे। यह पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो हजारो किलोमीटरो का सफर तय करता पाया जाता हे। 

 

८.  यह आपको जानकर हैरानी  की पेलिकन पक्षी बहोत ही चतुर पक्षी होता हे जो शिकार के लिए अपनी चांच को पानी  में खोलकर ही जाता हे और उसकी चांच की थैली में जो भी मछलिया आये उसे वो निगल जाता हे और पानी को  बहार निकाल देता हे। 

 

९.  पेलिकन पक्षी अपने झुंड में ही शिकार करते हे और यात्रा भी झुंड में ही करते पाए जाते हे। और यह  पेलिकन पक्षी अपना प्रजनन भी झुंड में ही करता हे। 

 

१०.पेलिकन पक्षी का प्रजनन समय करीब फरवरी से अप्रैल तक का होता हे। यह जानकर आपको हैरानी होंगी की प्रजनन के दौरान नर पेलिकन पक्षी का रंग गुलाबी हो जाता हे और मादा पेलिकन पक्षी का रंग नारंगी जैसा हो जाता पाया गया हे। 

 

पेलिकन पक्षी की जानकारी

 

                                पेलिकन पक्षी 

 

११.पेलिकन पक्षी अपना घोसला ज्यादातर नदिओं और तालाबों के तट पर ही बनाते हे। यह पक्षी एक जगह पर कई सारे घोसले बनाते हे। 

 

१२. यह जानकर आपको हैरानी होंगी की पेलिकन पक्षी अपना घोसला जमीन पर बनता हे तो उस वजह से उसके अंडो का कई जानवर शिकार करते हे। पेलिकन पक्षी के अंडे या चूजों का शिकार ज्यादातर लोमड़ी करती हे। 

 

१३.घोसले में मादा पेलिकन पक्षी करीब २ से ४ अंडे देने की स्यमता रखती हे। और मादा पेलिकन और नर पेलिकन दोनों मिलकर ही अपने चूजों का पोषण करते पाए जाते हे। 

 

१४.अब हम बात करने वाले हे पेलिकन पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो पेलिकन पक्षी का जीवनकाल करीब २० से २५ साल का होता हे। 

 

NOTE = दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह पेलिकन पक्षी की जानकारी पसंद आयी हो. अगर पसद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल हो तो कमेंट जरूर करे।